उधर से नया प्रोपगंडा: इजरायली पायलट पाकिस्तान के कब्जे में


#1

जो लोग नेट ठीक से इस्तेमाल करते हैं उनमें एक बहुत बड़ी संख्या अब ऐसे लोगों की हो गयी है जो टीवी न्यूज नहीं देखते, इसके अलावा तमाम लोग हैं जो कहते हैं कि यदि मानसिक शांति चाहते हों तो टीवी बन्द कर दीजिए। सुना है कि टीवी से ही अपनी बड़ी पहचान बनाने वाले एक काबिल टीवी पत्रकार ने भी अपील की है कि कम से कम चुनाव तक लोग टीवी देखना बन्द कर दें। ठीक है भाई, पसंद अपनी अपनी लेकिन आज के दौर में मनोरंजन का और कोई साधन भी तो नहीं इसलिए टीवी पर न्यूज़ को मनोरंजन के लिए तो देख ही सकते हैं।

पाकिस्तानी टीवी पर रक्षा विशेषज्ञ ज़फर हिलाली ने कहा है कि भारत के हमले के दौरान पाकिस्तानी वायु सेना ने दो पायलट पकड़े थे। अगर आपको याद होगा तो उस वक्त पाकिस्तानी फौज के प्रवक्ता आसिफ गफूर और खुद वज़ीरे आज़म इमरान खान का कहना था कि दो हिंदुस्तानी पायलट उनके कब्जे में हैं। ज़फर हिलाली कई देशों में राजदूत रह चुके हैं, उनको वहाँ बहुत इज़्ज़त से लोग सुनते पढ़ते हैं लेकिन अबकी उन्होंने जो कहा है उससे टीवी देखने वाले कुछ अधिक ही उत्साहित हैं क्योंकि हिलाली ने कहा है कि एक इजराइली पायलट भी पाकिस्तान के कब्जे में है जो भारतीय वायुसेना का विमान लेकर पाकिस्तान में हमला करने आया था। इस भयँकर खुलासे के बाद पाकिस्तान में जोश बहुत बढ़ गया है, हालाँकि कुछ लोग कह रहे हैं कि बुड्ढा फालतू का हिला रहा है लेकिन इस खुलासे को सच मानने वाले कम नहीं हैं।

1971 के युद्ध में शामिल रहे कर्नल अजीत भिंडर ने इसका जवाब देते हुए लिखा है कि पाकिस्तानी रेडियो उनकी रेजिमेंट को उड़ा देने की घोषणा कर रहा था और उसी जगह पर कब्जे की बात कर रहा था जहां ये लोग थे। यानि यह कोई नयी बंडलबाज़ी नहीं है।

आप जाने दीजिए, मुझे पता है कि आप को अपनी फौज पर भरोसा है, इसी भरोसे के साथ चैन की साँस लीजिये और सुनिए जनवरी 2019 तक भारतीय नौसेना को अपनी सेवाएं दे कर रिटायर हो चुके वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा की आवाज़ में एक खूबसूरत गीत। इनके जैसे लोग टीवी के शो में नहीं जाते वरन अपने लोगों के बीच खुशबू बिखेरते हैं।